कम्प्युटर के लिये फ्री वेब ब्राउज़र [ Top 5 Web Browser ]

Amojeet ब्लॉग के सभी पाठको का आज की इस Computer Technology से संबंधित पोस्ट में स्वागत है.इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे Top 5 Best Web Browser के बारे में बताने वाला हूँ जिससे आप Computer Laptop पर आसानी से और बेहतर तरीके से Internet चला सकते है.


आप सभी जानते है की हमारे Computer या PC में internet चलाने के लिए या Access करने के लिए हमे कुछ Web Browsers की ज़रूरत होती है.क्योकि वेब ब्राउज़र के इस्तेमाल से हम आसानी से कंप्यूटर में सुरक्षित और तेजी से इन्टरनेट सेवा का लाभ ले सकते है.वैसे तो Internet पर कई प्रकार के Web Browser उपलब्ध है लेकिन आज की पोस्ट में हम आपको Best Computer Web Browser के बारे में जानकारी देने जा रहे है.

हम आजकल Internet पर कई घंटो तक Web Browsing या फिर Surfing करते रहते है.लेकिन क्या आप यह जानते है की आप जिस Browser का इस्तेमाल कर रहे है वो Speed,Security और Customize करने के मामले में आज के आधुनिक वेब ब्राउज़र की तुलना में बेहतर है या नहीं.क्योकि आज के Computer या Laptop के लिए Latest Web Browser हमे तेज Speed,Security और Extension भी उपलब्ध करवाते है.जिससे हम इन्टरनेट पर बेहतर तरीके से काम कर सकते है.
top-free-web-browser-for-computer


वैसे हमारे Computer या PC में पहले से ही Default वेब ब्राउज़र install होता है.लेकिन आप आज की पोस्ट में कुछ ऐसे बेहतर वेब ब्राउज़र के बारे में जानेंगे जिसको आप अपने Default Browser को Upgrade कर सकते है.


कुछ पाठक हमसे यह भी पूछते है की हमे Computer या PC के लिए एक Best Web Browser की जरुरत क्यों पड़ती है.तो मैं इसका भी जबाव आपको देता हूँ ,देखिए आज के Technology के युग में प्रतिदिन टेक्नोलॉजी बेहतर होती जा रही है.


इस कारण Modern Websites आदि को Create करने के लिए Modern टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है.क्योकि इससे बेहतर Functionality मिलती है.अब यदि हम इन वेबसाइट पर किसी पुराने वेब ब्राउज़र के द्वारा Browsing करते है तो वह बेहतर तरीके Run नहीं करती है.कई बार Hanging Problem का भी सामना करना पड़ सकता है.


जबकि आधुनिक Latest Computer Web Browser के द्वारा हम इन Websites आदि पर Fast Speed और Security से इन्टरनेट ब्राउज़िंग कर सकते है.तो आइये इनके बारे में जानते है.

Computer Laptop के लिए Best 5 Web Browser


1 - Google Chrome Web Browser - यह बहुत ही अच्छा ब्राउज़र है.इस Browser में आपको बेहतर Speed,Function,Security मिलती है.गूगल क्रोम की सबसे अच्छी खासियत यह है की इसको चलाना बहुत आसान है.Simple Screen Interface होने के कारण Users इसको बेहतर तरीके से चला सकते है.आजकल के Computer Laptops के लिए यह बेहतर है क्योकि इसके Function इसको बेहतर बनाते है.इसमें आपको Extension भी मिलते है जिसको आप इस ब्राउज़र में Add करके Chrome की Functionality को बढ़ा सकते है.


Google-Chrome-web-browser-for-computer



इसके अलावा इसमें Security के लिए Advance Option भी है.यदि आप कोई ऐसी Website को Visit कर रहे है वो जो Secure नहीं है तो Google Chrome आपको एक Notification देता है,जिससे आपको पता चल जाता है की यह वेबसाइट Secure नहीं है.यानि की इसमें User की Security को दूसरे ब्राउज़र की तुलना में Upgrade किया गया है.Private internet Surfing करने के लिए incognito Window Tab का भी Option उपलब्ध है.


इसके अलावा इसमें यूजर को बेहतर अनुभव देने के लिए Voice Search जेसे Advance Function दिए गये है.इसमें आप अच्छी Speed से इन्टरनेट सर्फिंग कर सकते है ,फाइल्स को Download कर सकते है.Google का Product होने के कारण इसमे Google की अन्य Services Gmail,Google Drive,Youtube आदि इनबिल्ट ही मिलते है.इसके अलावा यूजर को किसी ऐसी वेबसाइट जिस पर बार बार Password डालकर Login करना होता है उसके लिए Save पासवर्ड,Autofill Password जेसे फीचर प्रदान किये गये है.जिससे यूजर पासवर्ड मुक्त लॉग इन कर पाने में समर्थ हो पाया है.


लेकिन यह Low RAM Memory वाले Computer के लिए बेहतर Web Browser नहीं है क्योकि इसका Big Size कम मेमोरी वाले कंप्यूटर पर आसानी से काम करने में दिक्कत पैदा करता है.लेकिन यदि आपके पास आधुनिक Computer और Laptops है तो यह Google Chrome आपके लिए एक बेहतर Web ब्राउज़र है.


Google Chrome का इस्तेमाल हम Windows,Mac,Linux OS वाले Computer में आसानी से कर सकते है.आप नीचे दिए गये Link पर क्लिक करके इसको Free Download कर सकते है.




2 - Mozilla Firefox Web Browser -- Mozilla Firefox एक बहुत ही Popular Web Browser है.जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में बहुत से Users करते है.इसकी सबसे अच्छी बात यह है की इसकी Security दूसरे Web Browser की तुलना में अधिक है.यानि की यह Security के मामले में अच्छा है.लेकिन इसकी Speed Google Chrome की तुलना में कम थी.लेकिन अब इसे Upgrade किया गया है.जिसकी इसकी स्पीड क्रोम के बराबर तुलना योग्य हो गयी है.


यानि की इस ब्राउज़र के द्वारा भी आप Fast Speed,Security से साथ कंप्यूटर लैपटॉप पर सर्फिंग,डाउनलोडींग आदि कर सकते है.इसमें भी User को Advance Function मिलते है.जेसे की Extension,Themes,Plugins जिसकी मदद से हम इस ब्राउज़र की कार्यक्षमता को बढ़ा सकते है.Private Browsing का भी विकल्प इसमें उपलब्ध है.


mozilla-firefox-web-browser-for-computer



इस Browser की एक सबसे अच्छी बात यह है की इसे हम Low Memory वाले Computer लैपटॉप में भी आसानी से Run कर सकते है.क्योकि यह Computer System पर ज्यादा Load नहीं लेता है.यदि आप Google Chrome की तरह एक Modern Computer वेब ब्राउज़र चाहते है तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प है.


Mozilla Firefox Web Browser का इस्तेमाल हम Windows,Mac,Linux Operating System वाले Computer में आसानी से कर सकते है.इसको Computer System में Install करने के लिए आप नीचे दी गयी लिंक से इस वेब ब्राउज़र को Download कर सकते है.




3 - Microsoft Edge Web Browser -- यह Web Browser बहुत Popular है.इसे Download करने वाले Users की दिन प्रति दिन संख्या बढ़ रही है.जिससे हम यह समझ सकते है यह एक Best ब्राउज़र है.इसको मुख्य रूप से Microsoft ने Windows 10 Operating System वाले Computers के लिए डेवलपमेंट किया है.क्योकि Microsoft एक ऐसे वेब ब्राउज़र का निर्माण करना चाहती थी जो गूगल क्रोम की तरह से Advance हो.


Microsoft Edge में भी User को अच्छा अनुभव देने के लिए कई Advance फंक्शन दिए गये है.इसमें भी आप Extension को Windows Store के माध्यम से इसमें Add करके माइक्रोसॉफ्ट एज को और अधिक बेहतर बना सकते है,Windows 10 के लिए यह एक सबसे बेस्ट ब्राउज़र है.


microsoft-edge-web-browser-for-computer



यह भी Speed के मामले में गूगल क्रोम के बराबर ही है.इसके अलावा इसकी Security भी बेहतर है.इसमें आपको Web Note लिखने,Reading करने आदि फीचर मिलते है.इसके अलावा इसमें आप Private Internet Browsing Surfing कर सकते है.User भी इसके Simple और Clean Design को पसंद करते है.विंडोज 10 में यह डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र के रूप में इनस्टॉल होता है..


इसमें किसी Web Documents को पढने के लिए बेहतर Reading फंक्शन है.Pop Up Ads को Block करने की सुविधा,Adobe Flash Player का Use करने की क्षमता,Cookies को Block करने का फंक्शन,Save Password आदि फीचर इसको एक Perfect Modern Best Web Browser बनाते है,इसी कारण Windows OS Computer System वाले User इस वेब ब्राउज़र को दूसरे वेब ब्राउज़र की तुलना में ज्यादा तेज और सुरक्षित मानते है.



4 – Opera Web Browser - ओपेरा वेब ब्राउज़र हमेशा से ही कंप्यूटर यूजर की पसंद रहा है.क्योकि यह यूजर को बहुत से फीचर उपलब्ध करवाता है.इसमें सबसे अच्छी बात यह है की कम इन्टरनेट स्पीड होने के बाबजूद इसमें हम इन्टरनेट सर्फिंग ब्राउज़िंग कर सकते है.यदि Opera Web Browser की हम बात करे तो इसमें हमे बहुत से इनबिल्ट Function मिलते है.जेसे की On Sidebar Whatsapp,Facebook Messenger,Snapshot,Speeddial,instant Search etc आप्शन मिलते है.



Opera-web-browser-for-computer



इसमें भी हम Private इन्टरनेट Browsing कर सकते है.Extension Add कर सकते है.इसमें भी आप Ads को Block कर सकते है.इसी कारण यह भी एक Popular Modern Web Browser है.Low Speed internet Connection के वक़्त भी internet surfing करने के लिए यह Best है.इसके लिए इसमें Turbo Mode फंक्शन भी उपलब्ध है.


इसको भी हम Low RAM Memory वाले और High RAM Memory वाले Computer System में आसानी से इनस्टॉल कर सकते है.क्योकि यह भी ज्यादा लोड नहीं लेता है.यानि की यह कम CPU Power का इस्तेमाल करता है.इसके अलावा इसमें Battery Saving का भी फीचर है जिसका इस्तेमाल करते हम लंबे समय तक Laptop आदि में Opera के द्वारा internet Access कर सकते है.इसका Interface भी बहुत Clean है.यानि की इसको इस्तेमाल करना आसान है.


यदि आपको दूसरे Computer वेब ब्राउज़र पसंद नहीं आते है तो आप इसको Download करके इस ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते है.यह भी Windows,Mac,Linux Operating System वाले Computer के लिए उपलब्ध है.आप नीचे link से इसको डाउनलोड कर सकते है.




5 - Microsoft internet Explorer Web Browser - लंबे समय से यह Windows Operating System वाले Computer Laptop में पहले से ही Installed होता है.यह भी एक Simple और Fast Web Browser है.इसका इंटरफ़ेस बहुत ही Simple है जिससे हम इसका उपयोग इन्टरनेट सर्फिंग के लिए कर सकते है.

यदि इसकी Google Chrome,Mozilla Firefox,Microsoft Edge से तुलना करते है तो इसमें हमे Advance Function नहीं मिलते है.इसमें बहुत कम Plugins Support मिलता है.लेकिन इसका लेटेस्ट Version Internet Explorer 11 एक Powerfull और Clean Design Web Browser है.जो यूजर को एक अच्छा अनुभव प्रदान करते है.इसकी Security भी बहुत अच्छी है.इसमें Web Content को Filter करने के लिए Smart Screen Filter Technology का इस्तेमाल किया गया है.जो यूजर को Spam Website और हानिकारक Web कंटेंट से बचाता है


आप इस Web Browser को नीचे दी गयी लिंक से Offical Microsoft की Site से download कर सकते है.



तो अब हम जान चुके है की Computer Or Laptop के लिए Best 5 Web Browser कोनसे है जिसके द्वारा हम Fast,Secure और Advance तरीके से Browsing,Surfing,Downloading कर सकते है.इसके अलावा भी आप नीचे दिए गये कुछ अन्य Web Browser का भी Use कर सकते है.


1- Safari Web Browser

2 - Tor Web Browser

3 - Vivaldi Web Browser


तो मुझे उम्मीद है की आपको आज की Computer Technology से संबंधित Post Top 5  Free Web Browser Computer PC के लिए अच्छी लगी होगी.इसी तरह की पोस्ट्स को पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग का साथ बने रहे.आज की इस पोस्ट को Social Media Plateforms पर Share ज़रूर करे.

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।