Computer में Hindi Fonts (Krutidev & Mangal) Install कैसे करे

कम्प्युटर में हिन्दी टाइपिंग करने के लिए कम्प्युटर सिस्टम में हिन्दी फॉन्ट इन्स्टाल होने चाहिए। यदि आपके कम्प्युटर में हिन्दी फॉन्ट नहीं है तो आप Hindi Typing नहीं कर सकते है। यदि आप अपने कम्प्युटर में Hindi Font install करना चाहते है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढे। 

इस ब्लॉग पोस्ट में Hindi Font Download करने से लेकर Computer में Install करने तक की पूरी जानकारी सरल भाषा में दी गयी है। आइये इसके बारे में जानते है। 

computer-mei-hindi-fonts-ko-install-kaise-kare-install-hindi-fonts-in-computer

Computer में Hindi Font Install है या नहीं कैसे Check करे?


सबसे पहले आप नीचे दिये गये स्टेप्स को फॉलो करके यह चेक करे कि क्या आपके कम्प्युटर में पहले से ही Hindi Font Install है या नहीं। 

1) सबसे पहले कम्प्युटर में MS-Word को ओपन करे। 

2) अब Blank Document सेलेक्ट करे। फॉन्ट के ऑप्शन पर क्लिक करे और देखें कि क्या Krutidev 010 और Mangal Font इस लिस्ट में दिखाई दे रहे है। 

check-krutidev-hindi-font-mangal-hindi-font-install-in-computer

यदि फॉन्ट लिस्ट में Krutidev 010 और Mangal Font दिखाई दे रहे है तो इसका मतलब है कि आपके कम्प्युटर में पहले से ही हिन्दी फॉन्ट इन्स्टाल है। 

यदि फॉन्ट लिस्ट में यह फॉन्ट दिखाई न दे तो आपको हिन्दी टाइपिंग करने के लिए पहले इन फॉन्ट को इन्स्टाल करना होगा। आइये Hindi Font Download और Install करने का तरीका जान लेते है। 

Computer में Hindi Fonts (Krutidev 010 Font और Mangal Font) को Install कैसे करे? (How To Install Hindi Fonts in Computer)


कम्प्युटर में हिन्दी फॉन्ट को इन्स्टाल करने के स्टेप्स :- 

1) सबसे पहले नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके Krutidev 010 और Mangal Hindi Font को Computer में Download कर लेंवे। 

2) कम्प्युटर में हिन्दी फॉन्ट डाउनलोड होने के बाद दोनों फॉन्ट को एक-एक करके कम्प्युटर में इन्स्टाल करना है। इन्स्टाल करने के लिए File Explorer में जिस लोकेशन में फॉन्ट डाउनलोड हुये है वहाँ पर जाए। 

install-hindi-font-in-computer


फॉन्ट के आइकॉन पर डबल क्लिक करे और Install पर क्लिक करे। कम्प्युटर में हिन्दी फॉन्ट इन्स्टाल होने के बाद कम्प्युटर को Restart जरूर करे। 

इस प्रकार आप अपने कम्प्युटर में हिन्दी फॉन्ट को डाउनलोड करके इन्स्टाल कर सकते है। 

Computer में Hindi Typing करने के लिये आमतौर पर Krutidev और Mangal Hindi Font का इस्तेमाल किया जाता है। पहले कृतिदेव हिन्दी फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करने का प्रचलन था लेकिन वर्तमान में मंगल फॉन्ट में हिन्दी टाइपिंग करने का प्रचलन बढ़ गया है। लेकिन आज भी कृतिदेव और मंगल दोनों प्रकार के फॉन्ट का इस्तेमाल करके हिन्दी टाइपिंग की जा रही है। 

Krutidev एक Non Unicode Font है जबकि Mangal एक Unicode Font है। यूनिकोड और नॉन-यूनिकोड कम्प्युटर फॉन्ट में क्या अंतर होता है? इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए क्लिक करे :- Unicode और Non Unicode Font क्या है,इनमें क्या अंतर होता है ?

कम्प्युटर में मंगल हिन्दी फॉन्ट इन्स्टाल कैसे करे और कम्प्युटर में कृतिदेव 010 हिन्दी फॉन्ट इन्स्टाल कैसे करे, इस टॉपिक पर आधारित यह ब्लॉग पोस्ट आपको कैसे लगी कमेंट में जरूर करे। Hindi Typing के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए Typing कैटेगरी से जुड़े लेख पढे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।