Microsoft OneDrive अकाउंट कैसे बनाए ? माइक्रोसॉफ़्ट वनड्राइव क्या हैं।

आज की पोस्ट में मैं आपको Popular Cloud Storage Service में से एक मुख्य Cloud Storage Service OneDrive के बारे में बताने वाला हूँ। आपको इस पोस्ट से One Drive क्या है और One Drive Account कैसे बनाते है इनसे संबंधित सभी सवालों के जबाव मिल जाएँगे। 

आज के Modern ज़माने में हम Computer, Smartphone आदि में अपना Important Data Store रखते है जिसमे हमारे Documents, Private Data Information ETC होता है। लेकिन यह इनफार्मेशन Data के रूप में हमारे कंप्यूटर या स्मार्टफ़ोन में Offline रूप से Store रहती है। लेकिन कई बार हमारा कंप्यूटर खराब हो जाता है या फिर हमारा डाटा Storage Device से Delete भी हो जाता है और कई बार हमारा Private Data चोरी भी हो सकता है। 

Microsoft-Onedrive-Kya-hai-iska-Use-Kaise-Kare

तो इन सभी परेशानियों का हल निकालने के लिए Online Data Storage Services शुरू हुयी। जिसे Cloud Storage भी कहा जाता है। इसकी मदद से यूजर अपने किसी भी Offline Store Data को Online Store रख सकते है। जिससे उनका Data ऑनलाइन स्टोर हो जाता है। इस प्रकार यूजर अपने Data को सुरक्षित रख सकता है। 

OneDrive भी एक ऐसी ही Service है, जिसका दुनिया भर के यूजर इस्तेमाल करते है। तो आइये इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते है। :- Microsoft Account Kaise Banaye,माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाने की जानकारी। 

Microsoft OneDrive क्या है ?


Onedrive एक Online File Hosting ( Cloud Storage ) सर्विस है जो यूजर को ऑनलाइन डाटा स्टोर करने की सुविधा उपलब्ध करवाती है। इसकी मदद से यूजर अपनी किसी भी Important या Private Data Files को Online Store करके Secure रख सकता है और ज़रूरत होने पर अपने Store किये गये Data को Download या Share भी कर सकता है। 

यह सर्विस Microsoft Company द्वारा शुरू की गयी है। माइक्रोसॉफ्ट का उत्पाद होने के कारण Users इसका आसानी से बिना किसी चिंता के इस्तेमाल करते है और यह एक Secure Service है। 


इसका उपयोग Data Backup करने Online Data Store करने के लिए ज्यादा किया जाता है। यह Service Free और Paid दोनों रूप में उपलब्ध है, यदि कोई यूजर इसका Free में इस्तेमाल करना चाहता है तो उसको 2GB का Online Storage Space मिलता है, जिसमे वह अपना डाटा अपलोड कर सकता है। 


लेकिन यदि आपको 2GB का Storage Space कम लगता है तो आप इनके Plans को Buy करके Storage Space Upgrade कर सकते है.इस Service का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Microsoft Account होना चाहिए। क्योकि यदि आपके पास माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट नहीं है तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते है। 


Microsoft OneDrive में मिलने वाले Advance Features :-

इसमें हम ऑनलाइन डाटा स्टोर रखने के साथ इन सभी सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकते है.

  • Word Document 
  • Excel Workbook 
  • Powerpoint Presentation 
  • OneNote Notebook 
  • Excel Survey 
  • Plain Text Document 
तो ऊपर बताई गयी सभी सर्विस का इस्तेमाल भी आप इसमें आसानी से कर सकते है। इसी कारण OneDrive क्लाउड स्टोरेज सर्विस पूरी दुनिया में Popular है। 


कोई भी यूजर इसका App Free में अपने Computer, Mobile, Tablets में डाउनलोड कर सकता है। Windows OS के लिए विंडोज स्टोर, Android OS के लिए प्ले स्टोर और Apple IOS के लिए App store से Onedrive के App को System में इनस्टॉल किया जा सकता है। 


कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है की यदि आप Online अपने Data को Store और Secure रखना चाहते है और साथ में Office Tools का इस्तेमाल करना चाहते है तो OneDrive एक बेहतर Service है, जो यूजर को बेहतरीन अनुभव प्रदान करती है। 


इसका इस्तेमाल केवल Microsoft Users ही कर सकते है। माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट बनाने के लिए यह पोस्ट ज़रूर पढ़े। 

Microsoft OneDrive Account कैसे बनाते है और इसका Use कैसे करते है ?


हमे इसके लिए अकाउंट बनाने की ज़रूरत नहीं होती है। आप अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट द्वारा ही OneDrive का उपयोग कर सकते है। इसके लिए नीचे दिए गये सभी निर्देशों की Step by Step पालना करे। 


Step - 1 - सबसे पहले OneDrive वेबसाइट को विजिट कीजिये.अब वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको Sign up for Free पर क्लिक करना है। 

                          create-microsoft-one-drive-account

Step - 2- अब आपके सामने एक Sign Up का पेज ओपन होगा.जिसमे आपको Sign in पर क्लिक करना है.आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते है। 


create-microsoft-one-drive-account-step-2



Step - 3 - Sign in पर क्लिक करने के बाद आपको अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट के द्वारा यानि की Outlook Mail Address और Password के द्वारा Sign in कर लेना है.अब OneDrive का Home Page Open हो गया है। 


Step - 4 - अपने Computer से कोई Folder या File Onedrive में Upload करके Store करने के लिए आपको इसके Home Page में Top पोजीशन में Upload पर क्लिक करना है। अब उसके नीचे 2 आप्शन आ जाएँगे। यदि आप अपने कंप्यूटर का कोई Folder इसमें Upload करना चाहते है तो फोल्डर पर क्लिक करे और यदि आप कोई File इसमें अपलोड करना चाहते है तो फाइल पर क्लिक करे। 

uploads-file-on-onedrive-account
क्लिक करने के बाद आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स ओपन होगा, जिसमे आप अपने Computer Hard disk में से कोई भी File जो आप Online Store करना चाहते है उसको सेलेक्ट करके इसमें अपलोड कर सकते है। 


तो इस प्रकार आप Onedrive में कोई भी डाटा Online Upload करके उसको Store और Secure रख सकते है और ज़रूरत होने पर उसको Download और Share करके उपयोग में ले सकते है। 


तो यदि आपका इससे कोई संबंधित सवाल है तो आप Comment करके मुझसे पूछ सकते है, आपको यह पोस्ट कैसे लगी आप कमेंट में यह भी ज़रूर बताये। Internet से Related Blog Posts को पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग के साथ बने रहे। आज की इस पोस्ट OneDrive क्या है, OneDrive Account कैसे बनाये इसका उपयोग कैसे करे को Social Media पर Share भी ज़रूर करे। 

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


1 comment:

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।