Best USB Condenser Microphone List in India Under 5000 Rupee Budget

आज की इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे Best USB Condenser Microphones के बारे में बताने वाले है जो आपको भारत में Online Shopping Portals पर 5000 रूपये के बजट के अन्दर आसानी से मिल जायेंगे.यदि आप किसी Audio Recording Project,Youtube Video,Podcasting के लिए बेहतर Microphone की तलाश कर रहे है तो यह पोस्ट आपके बहुत काम में आ सकती है.

वैसे देखा जाये तो किसी भी प्रकार की विडियो में यदि Audio Quality अच्छी नहीं होती तो वह विडियो भी कुछ अधूरी सी रह जाती है.इस कारण आपने देखा होगा की Youtube Videos,Audio Recording Projects,Sound Recording में Creators ऑडियो क्वालिटी का बेहतर ध्यान रखते है.उनकी कोशिश रहती है की ऑडियो की क्वालिटी बढ़िया होनी चाहिए.क्योकि किसी विडियो की जान उसकी ऑडियो ही होती है.

अब यदि आप High Quality की Audio Recording करना चाहते है जैसे किसी Professional Studio में होती है तो इसके लिए आपको कुछ बेहतर Microphone की जरुरत होती है.जितना बढ़िया आप माइक्रोफोन का उपयोग करोगे उतनी बढ़िया ऑडियो रिकॉर्ड होगा.इस कारण आप Condenser Microphone की जरुरत होगी,यह माइक्रोफोन Dynamic Microphone की तुलना में बेहतर रिकॉर्डिंग करते है.

वैसे तो Condenser Microphone किसी Audio Interface के साथ काम करते है,जिससे इनके कम्पलीट सेटअप की कीमत बहुत अधिक हो जाती है.क्योकि Condenser Microphone + Audio Interface की Cost लगभग 10000 से ऊपर पहुँच जाती है.लेकिन आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.

Best-USB-Condenser-Microphone-List-in-India -under-5000-rupee-budget



कुछ ऐसे Condenser Microphone होते है जो USB Connection के द्वारा लैपटॉप या डेस्कटॉप में आसानी से कनेक्ट हो जाते है और इनकी कीमत भी कम होती है.इनका इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी महँगे Audio Interface खरीदने की ज़रूरत नहीं होती है.

इस कारण यदि आप भी एक नए Youtuber है या किसी Audio Recording Projects के लिए 5000 रूपये के अन्दर एक बेहतर माइक्रोफोन की तलाश कर रहे है तो आपकी यह ब्लॉग पोस्ट काफी मदद करने वाली है.इस पोस्ट में मैंने कुछ ऐसे माइक्रोफोन की लिस्ट बनायीं है जिसे बहुत से Youtuber भी इस्तेमाल करते है और इनकी Quality भी बेहतर है.

Best USB Condenser Microphone List in India Under 5000 Rupee Budget 


वैसे तो बहुत से माइक्रोफोन उपलब्ध है लेकिन हमने आपके लिए कुछ बेहतरीन माइक सेलेक्ट किया है.हम पहले Lapel Collar Mic के ऊपर भी एक पोस्ट लिख चुके है.आप उसे भी ज़रूर पढ़े.

1 - Blue Snow Ball Ice - Blue कंपनी बहुत ही मशहुर कंपनी है जो बहुत से माइक्रोफोन बनाती है.इनके माइक्रोफोन का इस्तेमाल पूरी दुनिया से बहुत से Audio Creators करते है.इनके द्वारा ही एक ऐसा माइक्रोफोन लांच किया गया है जो है Blue Snow Ball ICE.यह Black And White दोनों आप्शन में उपलब्ध है.

blue-snowball-ice-condenser-microphone

इस माइक्रोफोन की कीमत 4000 से 5000 रूपये के भीतर है.यह एक बेहतरीन कंडेंसर माइक है जो की Stand,USB Cable के साथ आता है.आपको बस USB Cable के द्वारा इसे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में कनेक्ट करना है.इसके बाद आप ऑडियो रिकॉर्डिंग कर सकते है.इसकी Build Quality अच्छी है.यह माइक्रोफोन काफी अच्छी क्वालिटी है.यदि आप इसके बारे में और जानकारी प्राप्त करना चाहते है या इसे खरीदना चाहते है तो नीचे लिंक पर क्लिक करके इसे Online Purchase कर सकते है. 
2 - Samson Go Microphone - Samson Company Worldwide अपने Audio Equipments के लिए Famous है.Go माइक भी इनका ही एक प्रोडक्ट है जो 4000 रूपये के अन्दर आता है.यह स्टैंड और usb cable के साथ आता है.इसकी क्वालिटी भी बहुत बेहतरीन है.यह बहुत छोटा सा है लेकिन बेहतर साउंड रिकॉर्डिंग करता है.यह भी एक बेहतरीन कंडेंसर माइक्रोफोन है.

samson-go-usb-condenser-microphone

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप नीचे लिंक पर क्लिक करके पा सकते है और इसको खरीद भी सकते है.
3 - Maono AU - A04 Condenser Microphone Kit - यदि आपका बजट 3000 रूपये है तो यह माइक्रोफोन काफी अच्छा है.Maono Company का यह Microphone Complete Kit के साथ आता है,इसमें आपको cable,stand,pop up filter,microphone सारी चीजे मिलती है.आपको बस इसे USB Cable के जरिये अपने डेस्कटॉप,लैपटॉप के साथ कनेक्ट करना है.

maono-au-a04-usb-condenser-microphone-kit

इसके जरिये आप बेहतर Audio Recording कर सकते है.इसकी अधिक जानकारी,Online Review पढने व इसको सबसे कम कीमत पर खरीदने के लिए आप नीचे लिंक पर क्लिक करे.
4 - Wright WR-800 Condenser Microphone - यह माइक्रोफोन बहुत अच्छा है,इसके ऑनलाइन रिव्यु काफी अच्छे है.WR 800 माइक्रोफोन आपको 1500 रूपये की कीमत के अन्दर ऑनलाइन मिल जायेगा.यह माइक्रोफोन cable.usb sound card,shock mount के साथ आता है.

Wright-WR-800-Condenser-Microphone-with-Free-USB-Sound-Card

यदि आपका बहुत कम budget है तो यह माइक्रोफोन आपके लिए परफेक्ट है.यह एक Low Budget Condenser Microphone जो Entry Level Audio Recording आसानी से कर सकता है.यह नीले,काले आदि रंग में उपलब्ध है.इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए या इसको सबसे अच्छी कीमत पर खरीदने के लिए आप नीचे लिंक पर क्लिक करे.
इसके अलावा आप इन Microphone List में से भी Microphone Select कर सकते है :-
  • CAD U1000 USB Studio Condenser Microphone
आप Music व Audio से Related इन ब्लॉग पोस्ट को भी ज़रूर पढ़े.
पाठको हम उम्मीद करते है की आपको एक बेहतर कंडेंसर माइक के बारे में उचित जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी.यदि आपके हमारी ब्लॉग पोस्ट से सम्बंधित कोई विचार या सवाल है तो आप नीचे कमेंट करे,आपके सभी सवालों का जबाव दिया जायेगा.

🙏केवल पढ़ कर मत जाये, जानकारी अच्छी लगी है तो हमारा Facebook Page Follow करे🙏

Share This Post :-


No comments:

Post a Comment

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे,यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे व उत्तर पाये ।